अखिल भारतीय पंचायत परिषद के 3 दिवसीय उत्तराखण्ड दौरे का हल्द्वानी में हुआ समापन

0 48

हल्द्वानी: अखिल भारतीय पंचायत परिषद के कार्यवाहक अध्यक्ष डॉ अशोक चौहान का आज हल्द्वानी मे समापन हुआ,जहां उत्तराखंड पंचायत परिषद के कार्यकर्ताओं द्वारा इनका स्वागत किया गया ।

अखिल भारतीय पंचायत परिषद देश के सभी राज्यों में दौरा करके पंचायती कानूनों की वर्तमान स्थिति पर व्यापक रिपोर्ट तैयार कर रही है । जिन राज्यों में 11 वीं अनुसूची में शामिल सभी विषय नहीं लागू हो सके हैं । उसके कारणों को जानने के लिए शोध कार्य किया जा रहा है ।अखिल भारतीय पंचायत परिषद के कार्यवाहक अध्यक्ष डॉ अशोक चौहान ने कहा कि महेंद्र नागर के नेतृत्व में पंचायतों की समस्याओं को ढूढने के लिए उत्तराखंड में अभियान को आगे बढ़ाएगी तथा इस कड़ी में नागर के नेतृत्व में प्रदेश में जिलेवार टीम का गठन किया जाएगा । यह टीम पंचायतों को सभी 29 अधिकार दिलाने के लिए रिपोर्ट तैयार करेगी और भविष्य में इस रिपोर्ट को तैयार करने के बाद राज्य सरकार के समक्ष प्रस्तुत किया जायेगा।

उत्तराखंड पंचायत परिषद के प्रदेश उपाध्यक्ष महेंद्र नागर ने बताया की अखिल भारतीय पंचायत परिषद के राष्ट्रीय कार्यकारी अध्यक्ष अशोक चौहान अपने शिष्टमंडल के साथ तीन दिवसीय उत्तराखंड दौरे पर हैं जिसके प्रथम चरण मे उनके द्वारा 19/05/2023 को देहरादून बीज़ापुर गेस्ट हाउस मे परिषद की एक महत्त्पूर्ण बैठक मे भाग लिया गया,नागर ने बताया की आज 20/05/2023 शनिवार परिषद का शिष्टमंडल हल्द्वानी पहुचा है और उत्तराखण्ड राज्य पंचायत परिषद, कुमायूं मण्डल की अहम बैठकें सम्पन्न हुई हैं । गौरतलब है कि अखिल भारतीय पंचायत परिषद के कार्यवाहक अध्यक्ष डॉ.अशोक चौहान, महामंत्री मुख्यालय अनिल शर्मा, महामंत्री ध्यान पाल सिंह जादौन एवं मीडिया सलाहकार बद्री नाथ उत्तराखंड के दौरे पर है.
इस अहम दौरे में कई बैठकें हुईं,19 मई की बैठक बीजापुर स्टेट गेस्ट हाउस में संपन्न हुई। इस बैठक में उत्तराखंड सरपंच संघ के पूर्व अध्यक्ष सूरत सिंह नेगी अपनें टीम के साथ उपस्थित हुए ।

अखिल भारतीय पंचायत परिषद के महामंत्री अनिल शर्मा ने बताया उत्तराखण्ड राज्य पंचायत परिषद के संगठन विस्तार एवं पंचायतों की समस्याओं के समाधान के लिए व्यापक रणनीति बनाई जा रही है और इसके लिए सुझाव इक्कट्ठे किए जा रहे हैं साथ ही उत्तराखंड कार्यकारिणी का विस्तार किया जायेगा ताकि इन कार्यक्रमों को सही तरीके से लागू किया जा सके।
अखिल भारतीय पंचायत परिषद के मीडिया सलाहकार ने बद्री नाथ ने कहा कि ग्राम पंचायत, नगर पंचायत , नगर पालिका और नगर निगम एक ही पिता की 4 संताने हैं । ये सभी 73वें और 74 वें संविधान संशोधन के बाद व्यवहारिक स्वरूप में आई हैं । इन दोनों पहलुओं पर जो भी कार्य नहीं हों पाए हैं उसको पूरा करने के लिए अखिल भारतीय पंचायत परिषद आने वाले दिनों में सरकारों को अहम सुझावों से युक्त ड्राफ्ट भेजेगी,उन्होंने कहा कि उत्तराखंड मे जल्द होने वाले नगर पंचायत,नगर पालिका, एवं नगर निगम के चुनाव मे अखिल भारतीय पंचायत परिषद अहम भूमिका निभायेगी.

हल्द्वानी, रामनगर व रुद्रपुर बैठक
मे मुख्य रूप से राष्ट्रीय अध्यक्ष डॉ अशोक चौहान, राष्ट्रीय महामंत्री ध्यानपाल सिंह जादोन, महामंत्री अशोक शर्मा,बद्रीनाथ संपादक पंचायत संदेश,महेन्द्र नागर, देव तिवारी,एडवोकेट दीपक रुवाली,भाजपा नेता संदीप कुकसाल,समाजसेवी संजय ठुकराल,विशाल शर्मा,हिमांशु सिन्हा,अमित पाण्डे, सक्षम सक्सेना,मनीषा पाण्डे, हिमांशु सिन्हा मुख्य रूप से उपस्थित थे.

 

रिपोर्ट- पंकज अग्रवाल

Leave A Reply

Your email address will not be published.