Mother’s Day Special: अटूट प्रेम, समपर्ण, व त्याग का पर्याय होती है मां, जानें क्या है मदर्स डे का इतिहास ?

0 6

मदर्स डे एक विशेष अवसर है जो माताओं के सम्मान और जश्न मनाने के लिए समर्पित है, जिन्होंने मातृत्व की भूमिका निभाई है। यह माताओं द्वारा प्रदान किए जाने वाले निस्वार्थ प्यार, देखभाल और समर्थन के लिए आभार, प्यार और प्रशंसा व्यक्त करने का दिन है। मदर्स डे हमारे जीवन पर माताओं के गहरे प्रभाव, उनके अटूट समर्पण और उनके द्वारा किए गए अनगिनत बलिदानों को प्रतिबिंबित करने का समय है। यह हमारे जीवन में मातृ आकृतियों को संजोने और उन्हें महत्व देने के लिए एक अनुस्मारक के रूप में कार्य करता है, उनके बिना शर्त प्यार और पोषण प्रकृति को पहचानता है। मदर्स डे असाधारण माताओं का सम्मान करने और उन्हें पोषित व प्यार महसूस कराने का एक अवसर है।

 

मदर्स डे पर माताओं को हार्दिक और हर्षित मातृ दिवस की शुभकामनाएं! आप प्रेम, शक्ति और निस्वार्थता के प्रतीक हैं। जिस क्षण से आपने हमें अपनी गोद में लिया, आपने हमें पालने और मार्गदर्शन करने की भूमिका निभाई। आपका अटूट समर्थन, अंतहीन बलिदान और बिना शर्त प्यार हमारे जीवन को माप से परे तरीके से आकार देता है। आज, हम आपको मनाते हैं और आपके द्वारा की जाने वाली हर चीज के लिए अपनी गहरी कृतज्ञता व्यक्त करते हैं। आप हमारी चट्टान और प्रेरणा हैं। यह दिन प्यार, प्रशंसा और विश्राम के क्षणों से भरा हो, क्योंकि आप दुनिया की सभी खुशियों के हकदार हैं।

 

मदर्स डे का इतिहास
वैसै तो भारत जैसे पारंपरिक देश में आदि काल से माता-पिता को प्रथम पूज्य मान गया है. लेकिन आधुनिक काल में मदर्स डे की शुरुआत 20वीं सदी की शुरुआत में हुई. इसकी शुरुआत माताओं और मातृत्व का सम्मान करने के तरीके के रूप में हुई थी। यह एना जार्विस के प्रयासों से प्रेरित था, जो अपनी मां के काम को यादगार बनाना चाहती थीं। तब से यह दिन मातृ प्रेम और प्रशंसा का वैश्विक उत्सव बन गया है।

मदर्स डे का महत्व
मदर्स डे माताओं के निःस्वार्थ प्रेम, बलिदान और पालन-पोषण की प्रकृति का सम्मान करने और उनकी सराहना करने के समय के रूप में अत्यधिक महत्व रखता है। यह हमारे जीवन पर माताओं के गहरे प्रभाव को मनाने और उनके अटूट समर्थन और देखभाल के लिए आभार व्यक्त करने का दिन है।

Leave A Reply

Your email address will not be published.