गाजियाबाद में आई फ्लू का कहर ,अस्पतालों में मरीजों की संख्या में हुई बढ़ोतरी…

0 28

  गाजियाबाद:दिल्ली एनसीआर सहित देश मे लगातार हो रही बारिश और उमस से फैल रहे मौसमी रोगों में आई फ्लू कहर बनकर उभरा है। लोगों को आंखों में जलन, लालिमा, खुजली और संक्रमण की शिकायत हो रही है। गजियाबाद जिला एमएमजी अस्पताल के आई स्पेशलिस्ट डाक्टर सुधा ने बताया कि संक्रामक रोग से परिवार के अन्य सदस्य जल्दी चपेट में आ रहे हैं।

 


आई फ्लू या कंजंक्टिवाइटिस (Eye Flu)बच्चों और बड़ों को तेजी से अपनी चपेट में ले रहा है। नेत्र विशेषज्ञ डॉ सुधा ने बताया स्कूल में पढ़ने वाले अभिभावकों से कहा है आई फ्लू से पीड़ित बच्चों को स्कूल न भेजें और दूरी बना कर बैठे। ऐसे बच्चे स्वस्थ होने के बाद ही स्कूल आएं, जिससे अन्य छात्रों में इसका संक्रमण न फैले।

बारिश और उमस से फैल रहे मौसमी रोगों में आई फ्लू कहर बनकर उभरा है। लोगों को आंखों में जलन, लालिमा, खुजली और संक्रमण की शिकायत हो रही है। जिला एमएमजी अस्पताल के आई स्पेशलिस्ट सुधा ने बताया कि संक्रामक रोग से परिवार के अन्य सदस्य जल्दी चपेट में आ रहे हैं। आई फ्लू से पीड़ित व्यक्ति को सार्वजनिक स्थानों पर जाने से बचना चाहिए।

 

गाजियाबाद जिला एमएमजी अस्पताल की नेत्र विशेषज्ञ डॉ सुधा ने बताया कि आज मरीजों की ओपीडी हुई, जिसमें एक दो को छोड़कर लगभग सभी आई फ्लू से पीड़ित थे। उन्होंने कहा कि सावधानी बरतनी होगी, नहीं तो परिवार में एक चपेट में आने के बाद सभी लोग शिकार हो सकते हैं। जिला एमएमजी अस्पताल के सीएमएस मनोज चतुर्वेदी ने बताया कि ओपीडी में इन दोनों आई फ्लू के मरीजों में इजाफा हो रहा है। ये मौसमी बीमारी है, इससे पैनिक होने की जरूरत नहीं है। लोगों को इस समय सावधानी और सतर्क रहने की बेहद जरूरत है। उन्होंने बताया कि 250 से ज्यादा मरीजों की ओपीडी में करीब 50 से 60 से मरीज आई फ्लू वाले सामने आ रहे हैं।

 

सीएमएस मनोज चतुर्वेदी ने यह भी कहा कि यह संक्रमण बरसात के मौसम में बरसात के मौसम में यह संक्रमण सबसे ज्यादा फैलता है और एक दूसरे की आंख को देखने से भी फैलता है इसलिए एक दूसरों की तरफ ना देखें और बार-बार आंखों को हल्के गर्म पानी से साफ करते रहें उस समय पर डॉक्टर के बताए आंखों की दवाइयां का इस्तेमाल करें आई फ्लू के लोग आंखों पर चश्मा लगा कर रखें।

 

आज गाजियाबाद के जिला एमएमजी अस्पताल में भी इस संबंध में आई फ्लू से पीड़ित मरीजों से बात की तो उन्होंने भी बताया कि उनको आंखों में जलन खुजली और दर्द हो रहा है जिसके लिए एक गाजियाबाद जिला एमएमजी अस्पताल में अपना इलाज कराने के लिए आए हैं।

Leave A Reply

Your email address will not be published.