उत्तराखंड में जमीन खरीदना हुआ महंगा, सर्किल रेट 33% बढ़े; नैनीताल माल रोड सबसे महंगी

0 22

देहरादून: उत्तराखंड में जमीन खरीदना महंगा हो गया है। राज्य मंत्रिमंडल ने बुधवार को जमीनों के सर्किल रेट बढ़ाने के प्रस्ताव पर मुहर लगा दी। पूरे प्रदेश में सर्किल रेट में औसतन 33.6 प्रतिशत की वृद्धि की गई है। 2832 क्षेत्रों में भूमि खरीदने के लिए प्रति वर्गमीटर 100 से 300 प्रतिशत तक अधिक कीमत देनी होगी। मैदानी जिलों देहरादून, हरिद्वार, ऊधमसिंहनगर और नैनीताल में सर्किल रेट बहुत अधिक बढ़े हैं।

 

 

विशेष रूप से नए राष्ट्रीय और राज्य राजमार्गों, केंद्र व राज्य की बड़ी परियोजना स्थलों, तेजी से विकसित हो रहीं नई आवासीय कालोनी क्षेत्रों में यह वृद्धि अधिक रही है। पर्वतीय जिलों में अपेक्षाकृत कम वृद्धि हुई है। अल्मोड़ा जिले के 47 गांवों में सर्किल रेट 46 प्रतिशत तक घटाए गए हैं।

 

 

  • नैनीताल माल रोड प्रदेश की सबसे महंगा क्षेत्र

नए सर्किल रेट की दृष्टि से नैनीताल माल रोड प्रदेश की सबसे महंगा क्षेत्र है। वहां सर्किल रेट 66 हजार रुपये प्रति वर्गमीटर से बढ़ाकर एक लाख रुपये प्रति वर्गमीटर निर्धारित किया गया है। प्रदेश में बीते तीन वर्षों से सर्किल रेट में वृद्धि नहीं हुई थी। यद्यपि उत्तराखंड स्टांप (संपत्ति मूल्यांकन) नियमावली, 2015 के अनुसार सर्किल रेट प्रति वर्ष बढ़ाए जाने हैं। कोरोना महामारी के चलते सर्किल रेट बढ़ाने का निर्णय टलता रहा।

 

 

मुख्य सचिव डॉ. एसएस संधु ने बताया कि मंत्रिमंडल की बैठक में कुल 52 बिंदुओं पर निर्णय लिए गए। सर्किल रेट में वृद्धि तो हुई है, लेकिन अब भी यह बाजार भाव की तुलना में काफी कम है। प्रदेश में कृषि से जुड़े 22912, अकृषि के 34082 क्षेत्रों के लिए सर्किल रेट बढ़ाए गए हैं। कृषि क्षेत्र में 32.47 प्रतिशत और अकृषि क्षेत्र में 34.83 प्रतिशत बढ़ोतरी हुई है।

 

उन्होंने बताया कि सरकार ने जमीनों के रेट बढ़ाने में काफी मेहनत की। यह ध्यान रखा गया कि यह वृद्धि तर्कसंगत रहे। इसीलिए कुल क्षेत्र में से 86 प्रतिशत यानी 49 हजार क्षेत्रों में जमीनों के रेट में वृद्धि 50 प्रतिशत से कम रही है। नौ प्रतिशत यानी 5299 ऐसे क्षेत्र हैं, जहां वृद्धि 50 से 100 प्रतिशत तक हुई। शेष पांच प्रतिशत क्षेत्रों में वृद्धि 100 या इससे अधिक 200 से 300 प्रतिशत तक की गई। मुख्य सचिव ने बताया कि सर्किल रेट बढ़ने से प्रदेश की वार्षिक आय में 500 से 700 करोड़ की वृद्धि होगी।

कैबिनेट के प्रमुख निर्णय

  • दिव्यांग बच्चों को घरों में पढ़ाने के लिए रखे जाएंगे 285 विशेष शिक्षक
  • दिव्यांग बच्चों के लिए देहरादून के पुरुकुल क्षेत्र में खुलेगा स्कूल
  • पीएम पोषण योजना में आठवीं कक्षा तक विद्यार्थियों को अब सप्ताह में दो दिन फोर्टीफाइड दूध
  • भराड़ीसैंण में 13 से 18 मार्च तक विधानसभा सत्र
  • किच्छा में खोली जाएगी एम्स ऋषिकेश की शाखा, एम्स की एक किमी की परिधि में निर्माण पर रोक
  • सड़क दुर्घटनाएं रोकने को सड़कों पर लगेंगे क्रैश बैरियर
  • प्रदेश में एसडीएम के 26 नए पदों के सृजन को स्वीकृति
  • वायु सेना करेगी नैनी सैनी एयरपोर्ट का संचालन
  • परिवहन निगम 30 करोड़ की लागत से खरीदेगा 100 बस ।
Leave A Reply

Your email address will not be published.