मौसम के बदले मिजाज से कहीं राहत तो कहीं आफत, आज भी 11 राज्यों में तेज बारिश के आसार, जानें पूरा हाल

0 85

 नई दिल्ली : मई की शुरुआत आमतौर पर चिलचिलाती गर्मी से होती थी, लेकिन इस बार मौसम का मिजाज बदला हुआ है। शानदार बारिश के साथ मई माह की शुरुआत हुई है। लोगों को एसी-कूलर तो छोड़िए, पंखे तक बंद करने पड़े। हालात ये हैं कि कई राज्यों में बारिश की वजह से लोगों की परेशानी बढ़ गई है। नई दिल्ली से लेकर महाराष्ट्र तक हर जगह बारिश के चलते तापमान में कमी दर्ज की जा रही है। मौसम विभाग का कहना है कि अभी दो-तीन दिन ऐसे ही बारिश का दौर जारी रहेगा।

13 डिग्री गिरा तापमान

बेमौसम बारिश से राजधानी दिल्ली का तापमान सामान्य से 13 डिग्री सेल्सियस नीचे गिर गया है। भारत मौसम विज्ञान विभाग (आईएमडी) अधिकारियों का कहना है कि इस बारिश का मुख्य कारण पश्चिमी विक्षोभ है। बताया जा रहा है कि राजधानी में 2010 के बाद से यह महीने का दूसरा सबसे ठंडा दिन है। मंगलवार को राजधानी का अधिकतम तापमान 27 डिग्री सेल्सियस और 19 न्यूनतम तापमान डिग्री रहने के आसार हैं। साथ ही 30-40 किमी की तेज हवाओं और बिजली गिरने की संभावना है।

इन राज्यों में आंधी तूफान के आसार

मौसम विभाग के मुताबिक, देशभर में आज यानी 2 मई को 11 राज्यों में आंधी तूफान के साथ तेज बारिश के आसार है। दिल्ली, केरल, तमिलनाडु, कर्नाटक, राजस्थान उत्तर प्रदेश, पश्चिम बिहार के कुछ हिस्सों में तेज बारिश के साथ बिजली गिरने की संभावना है। वहीं, देश के ज्यादातर हिस्सों में आने वाले 5 दिनों तक अधिकतम तापमान सामान्य से नीचे रहने की उम्मीद है। हालांकि मौसम विभाग के हवाले से मीडिया रिपोर्ट में कहा जा रहा है कि इसके बाद तापमान में तेजी से बढ़ोतरी होगी।

ऑरेंज अलर्ट जारी

उत्तराखंड में आज विभाग ने ऑरेंज अलर्ट जारी किया है। राज्य में कहीं-कहीं बारिश, बिजली और ओला गिरने के आसार हैं। इसके अलावा 40-50 किमी/घंटा की रफ्तार से हवाएं भी चल सकती है। इसके अलावा जम्मू-कश्मीर, उत्तराखंड, हिमाचल में बर्फबारी होने का भी अनुमान है। यूपी में आज प्रदेश के ज्यादातर हिस्सों में बादल छाए रहेंगे और बारिश भी हो सकती है। मौसम विभाग के अनुसार, पश्चिम बंगाल, सिक्किम, उड़ीसा, असम, महाराष्ट्र में भी आज बारिश के साथ ओला गिरने के आसार है।

चारधाम यात्रा में भी परेशानी

चारधाम यात्रा में भी लगातार बारिश और बर्फबारी से हर दिन परेशानी बढ़ रही है। उत्तराखंड में बदलते मौसम ने श्रद्धालुओं की दिक्कतें बढ़ा दी हैं। मौसम विभाग ने 4 मई तक प्रदेश में भारी बारिश के साथ ही बर्फबारी की चेतावनी जारी की है।

सात के बाद बढ़ेगा तापमान

तीन मई को ठंडक बनी रहेगी। अधिकतम तापमान 27 और न्यूनतम 19 डिग्री तक रहेगा। चार मई के बाद तापमान में इजाफा शुरू हो जाएगा। अधिकतम तापमान 29 और न्यूनतम 19 डिग्री के आसपास रहेगा। इसके बाद 5 व 6 मई को मौसम शुष्क रहेगा। बादल छाए रहेंगे। अधिकतम तापमान 31 और न्यूनतम तापमान 20 से 21 डिग्री के आसपास रहेगा। 7 मई को तापमान बढ़कर 35 डिग्री तक पहुंच सकता है।

Leave A Reply

Your email address will not be published.