दिल्ली-UP समेत कई राज्यों में भारी वर्षा का अनुमान; पढ़ें ताजा अपडेट

0 35

नई दिल्ली:भारत के कई राज्यों में मानसून ने दस्तक दे दी है। भारतीय मौसम विभाग के अनुसार, अगले पांच दिनों में दक्षिणी भारत में काफी व्यापक वर्षा होने की संभावना है। राष्ट्रीय राजधानी दिल्ली में भी 25 जून से 27 जून के दौरान भारी बारिश होने की संभावना है। देश के अलग-अलग हिस्सों (दक्षिण, पश्चिमी, मध्य और पूर्वी) में बारिश होने से अधिकतम तापमान के 3 डिग्री से 5 डिग्री तक गिरने का अनुमान है।

यहां होगी झमाझम बारिश

आईएमडी ने अपने दैनिक मौसम पूर्वानुमान में 24 जून से 27 जून तक दिल्ली, बंगाल, सिक्किम, असम, मेघालय, हिमाचल प्रदेश और उत्तराखंड में भारी वर्षा की भविष्यवाणी की है। वहीं इस अवधि के दौरान उत्तर प्रदेश और राजस्थान समेत कई राज्यों में हल्की बारिश के साथ तेज हवाएं चलने की संभावना है। मानसून की दस्तक के बाद देश को हीटवेव से राहत मिल गई है। हालांकि, कुछ राज्यों में अत्यधिक गर्मी पड़ने से पारा 46 डिग्री सेल्सियस तक बढ़ गया है।

इन राज्यों में बढ़ रहा मानसून

बता दें कि इस बार मानसून देरी से आया है। भारत मौसम विज्ञान विभाग (आईएमडी) के अनुसार, अगले तीन से चार दिनों के दौरान महाराष्ट्र, कर्नाटक तेलंगाना के कुछ और हिस्सों में दक्षिण-पश्चिम मानसून के आगे बढ़ने के लिए परिस्थितियां अनुकूल होती जा रही हैं। मानसून के छत्तीसगढ़ के कुछ और हिस्सों, झारखंड और बिहार के शेष हिस्सों और पूर्वी मध्य प्रदेश के कुछ हिस्सों में भी आगे बढ़ने की संभावना है।

 

अरुणाचल प्रदेश में भारी बारिश की संभावना

भारतीय मौसम विज्ञान विभाग के अनुसार, 24 से 26 जून के दौरान ओडिशा में भारी से बहुत भारी बारिश होने की संभावना है। 24 जून को अरुणाचल प्रदेश और बिहार में, 24, 26 और 27 जून को असम और मेघालय में, 27 जून को ओडिशा और 25 और 26 जून को झारखंड, 24 से 27 जून तक नागालैंड, मणिपुर और मिजोरम में, 24 और 26 जून को उप-हिमालयी पश्चिम बंगाल और सिक्किम में भी भारी बारिश होने की संभावना है।

यहां होगी कम बरसात

जम्मू और कश्मीर में छिटपुट गरज और बिजली के साथ हल्की/मध्यम छिटपुट से लेकर काफी व्यापक वर्षा होने की संभावना है। 24 से 27 जून के दौरान कश्मीर, हिमाचल प्रदेश, उत्तराखंड और उत्तर प्रदेश और 25-27 जून के दौरान पंजाब, हरियाणा, चंडीगढ़ और दिल्ली और पूर्वी राजस्थान में बारिश की संभावना है। आईएमडी ने यह भी कहा कि अलग-अलग स्थानों पर भारी/बहुत भारी वर्षा हो सकती है।

Leave A Reply

Your email address will not be published.