सहारनपुर:देवबंद में बाबासाहेब भीमराव अंबेडकर की मूर्ति स्थापित करने के विवाद में दो पक्ष आए आमने-सामने

0 6

     तनाव के चलते गांव में किया गया भारी पुलिस बल तैनात

  आरोप: दलित समाज के लोगों ने बिना अनुमति के रख दी थी अंबेडकर की मूर्ति तिलक

सहारनपुर : प्रशासन की बिना अनुमति के संविधान निर्माता डॉक्टर भीमराव अंबेडकर की मूर्ति स्थापित करने के बाद देवबंद के गांव भायला खुर्द में दो पक्ष आमने-सामने आ गए। सूचना मिलते ही मौके पर पहुंची पुलिस ने दोनों पक्षों के लोगों को समझा-बुझाकर स्थिति को नियंत्रण में किया। सुरक्षा दृष्टि के चलते गांव में भारी पुलिस बल तैनात कर दिया गया है।

कोतवाली क्षेत्र के गांव भायला खुर्द में रातो रात संत शिरोमणि रविदास के मंदिर में बाबासाहेब डॉक्टर भीमराव अंबेडकर की मूर्ति स्थापित किए जाने के बाद गांव की दलित और राजपूत समाज में तनाव उत्पन्न हो गया। दोनों पक्षों के लोग आमने-सामने आ गए। राजपूत समाज का आरोप था कि कुछ लोग गांव का माहौल खराब करने का प्रयास कर रहे हैं प्रशासन की बिना अनुमति के ही गांव में मूर्ति स्थापित कर दी गई जो सरासर कानून के खिलाफ है।

 

दलित समाज के लोगों का कहना है कि उनके द्वारा नियमानुसार डॉक्टर भीमराव अंबेडकर की मूर्ति स्थापित की गई है। दोनों पक्षों में विवाद के बाद सूचना मिलते ही प्रशासनिक अधिकारी पुलिस बल के साथ गांव की ओर दौड़ पड़े। एसडीएम संजीव कुमार और सीओ रामकरण सिंह समेत आला अधिकारियों ने दोनों पक्षों के लोगों को समझा-बुझाकर बमुश्किल शांत किया और सुरक्षा की दृष्टि के चलते मौके पर भारी पुलिस बल तैनात कर दिया। इतना ही नहीं दोनों पक्ष रह रह कर आमने सामने आते रहे। जहां दलित समाज की महिलाएं पूरे मामले को लेकर उग्र नजर आई तो वही ठाकुर समाज के लोग भी पूरे मामले पर अपनी नाराजगी व्यक्त करते हुए मूर्ति को हटाने की मांग पर अड़े रहे। करीब पांच घंटे चली वार्ता के बाद प्रशासन द्वारा मामले का निस्तारण कराया गया। एसडीम संजीव कुमार ने बताया कि दोनों पक्षों की सहमति के बाद निस्तारण करा दिया गया है। दलित समाज के लोग अनुमति के बाद ही बाबा साहेब की मूर्ति को स्थापित कर सकेंगे। उन्होंने कहा कि दोनों पक्षों के लोगों को समझा-बुझाकर मामला शांत करा दिया गया है। अब गांव का माहौल खराब करने वाले लोगों को बख्शा नहीं जाएगा। शासन और कानून के अनुसार ही आगामी कार्रवाई की जाएगी।, उधर गांव में सुरक्षा दृष्टि के चलते पुलिस बल को तैनात किया गया है।

अंबेडकर की मूर्ति स्थापित करने के बहाने कौन करना चाहता था गांव की फिजा खराब?

भायला खुर्द गांव में जिस प्रकार से बाबासाहेब अंबेडकर की मूर्ति स्थापित कराने की आड़ में गांव का माहौल खराब करने का प्रयास किया गया। जिस प्रकार से एक सोची-समझी नीति के तहत गांव दलित समाज की महिलाओं ने मोर्चा संभाला और पुरुषों पूरे मामले में पीछे हटा दिया गया वह अपने आप में एक बड़ी साजिश की ओर इशारा करता है। हालांकि खुफिया विभाग के आला अधिकारी गांव में जमे हुए हैं और पल-पल की जानकारी शासन को दी जा रही है। किसी गांव से मात्र 10 किलोमीटर दूरी पर स्थित बड़गांव थाना क्षेत्र के शब्बीरपुर गांव में विगत 4 वर्षों अंबेडकर की मूर्ति स्थापित करने को लेकर भारी विवाद हुआ था जिसमें दो लोगों की मौत भी हुई थी। इसके बाद से फिर मामले को हवा देना कहीं ना कहीं एक बड़ी साजिश का हिस्सा हो सकता है

Leave A Reply

Your email address will not be published.