नदी के कटान से गोपाल नगर टांडी गांव का अस्तित्व खतरे में,कटान की लाइव तस्वीरे कैमरे में कैद

0 15

खबर यूपी के बलिया से है जहां बलिया के बैरिया तहसील के गोपालनगर टांडी गांव में घाघरा नदी के कटान से इलाकाई लोगों में दहशत है। घाघरा नदी में एक तरफ कटान चला रहा है तो सरकार की तरफ से गांव को बचाने का प्रयास किया जा रहा है कटान की लाइव तस्वीरे कैमरे में कैद हुई है।

जिस तरह से कटान हो रहा है लेकिन सच तो यह है कि कटान को रोकने का जिस तरफ से प्रयास किया जा रहा है उससे शायद ही गांव बच पाएंगे।आप देख सकते है कि बांस के द्वारा बनाए गए बंबू में बोरी में ईट की छोटी छोटी टुकड़ी को डालकर बंबू के कैरेट में आधा ही कैरेट डाला जा रहा है।और पेड़ की टहनियों की मात्रा को कम करके डाला जा रहा है। जिससे नदी में काफी बेग होने से कटान को बचाने का प्रयास किया जा रहा है वह पूरी तरह से विफल साबित हो रही है।

एक तरफ कटान रोधी कार्य चल रहा रहा है तो दूसरी तरफ बंबू सहित कैरेट पानी में बह जा रही है। ऐसे ही अगर नदी कटान चलता रहा तो पूरा गांव नदी के आगोस में समा जायेगा। भगवान भरोसे ही अब गांव को बचाया जा सकता है इसमें बाढ़ विभाग और सिंचाई विभाग के अधिकारी कटान को रोकने में विफल साबित हो रहे है। वही ग्रामीणों का कहना है कि रात भर जाग कर हमलोग बिहान कर रहे है की कब क्या होगा। डर लग कर ही क्या होगा फिर भी बैठे है हमारा तो कोई नही है। जरा सुनिए इस महिला की जुबानी क्या कुछ कह रही है।

 

रिपोर्ट – संजय कुमार तिवारी

Leave A Reply

Your email address will not be published.