Kanwar Yatra 2023:हरिद्वार में गंगा पूजन के साथ कांवड़ यात्रा की शुरुआत, इस बार पहुंचेंगे चार करोड़ कांवड़िए

0 48

हरिद्वार: Kanwar Yatra 2023: भगवान शिव की भक्ति का प्रतीक कांवड़ मेला मंगलवार से शुरू हो गया है। इस वर्ष कांवड़ मेले में चार करोड़ से अधिक कांवड़ यात्री पहुंचने का अनुमान लगाया जा रहा है। वहीं मेले में सुरक्षा व्‍यवस्‍था बनाए रखने के लिए उत्तराखंड पुलिस के दो हजार पुलिसकर्मियों के अलावा अर्द्धसैनिक बलों की छह कंपनियां भी तैनात की गई हैं। मेला क्षेत्र को 12 सुपर जोन, 33 जोन व 153 सेक्टरों में बांटा गया है

 

मंगलवार को हरिद्वार में हरकी पैड़ी की प्रबंध कारिणी संस्था श्री गंगा सभा और प्रशासन की ओर से कांवड़ मेले की सफलता के लिए ब्रह्मकुंड पर गंगा पूजन किया गया। इस दौरान कांवड़ मेला के सकुशल संपन्न होने की कामना की गई। इस दौरान जिलाधिकारी धीराज सिंह, एसएसपी अजय सिंह, सीडीओ प्रतीक जैन, श्री गंगा सभा के अध्यक्ष नितिन गौतम, महामंत्री तन्मय वशिष्ठ आदि मौजूद रहे।

श्रावण मास के शुरू होने पर हरिद्वार स्थित कनखल स्थित श्री दक्षेश्वर महादेव मंदिर व अन्‍य शिवालयों में भक्‍त जलाभिषेक और पूजा अर्चना करने पहुंचे।

 

 

गंगाजल खंडित होने पर कांवडि़यों ने किया हंगामा
दिल्ली के कांवडिया धीरज कुमार अपने साथियों के साथ गंगाजल लेकर वापस दिल्ली लौट रहे था। जैसे ही वह धनोरी मार्ग स्थित सरदार फार्म हाउस के पास पहुंचा उसी दौरान पीछे से आ रही कार की टक्कर लग गई। जिससे उसे मामूली चोट आई और गंगाजल खंडित हो गया। इससे गुस्साए कांवडि़यों ने हंगामा खड़ा करते हुए कार में तोड़फोड़ कर दी। मौके पर जाम की स्थिति बन गई।

 

सूचना मिलते ही एसएसपी अजय सिंह, एसपी सिटी स्वतंत्र कुमार, थानाध्यक्ष अनिल चौहान, शांतरशाह पुलिस चौकी प्रभारी हेमन्त भारद्वाज, एलआइयू उप निरीक्षक अनिल नेगी, संदीप सजवाण पुलिस के साथ मौके पर पहुंचे और कांवड़ियों को समझा-बुझाकर मामला शांत कराया।

 

साथ ही घायल कांवड़िया धीरज कुमार की नजदीकी अस्पताल में इलाज कराया। जिस कांवड़िए की कांवड़ खंडित हुई। पुलिस द्वारा उस कांवड़िया का गंगाजल हर की पौड़ी से लाया गया और उसे गंगाजल देकर उसके साथियों के साथ दिल्ली के लिए रवाना कर दिया। थानाध्यक्ष अनिल चौहान ने बताया कि कार चालक समशु मलिक निवासी पंजाब को हिरासत में ले लिया गया है।

Leave A Reply

Your email address will not be published.