हरिद्वार के ब्लॉक बहादराबाद में जिला स्तरीय खरीफ कृषक महोत्सव का हुआ शुभारंभ

0 6

अतिथि के रूप में पहुंचे कैबिनेट मंत्री गणेश जोशी का किसानों,, क्षैत्रीय नेताओं और कार्यकर्ताओ ने किया स्वागत। कैबिनेट मंत्री गणेश जोशी ने जिला स्तरीय खरीफ कृषक महोत्सव के तहत 6 किसान रथों को हरी झंडी दिखाकर रवाना किया।जिला स्तरीय खरीफ कृषक महोत्सव के तहत किसान रथों में सवार होकर कृषि वैज्ञानिक व कृषि विशेषज्ञ किसानों के गांव गांव तक जाएंगे व आधुनिक खेती की जानकारी देंगे।

 

इस अवसर पर मंत्री गणेश जोशी ने उत्तराखंड सरकार द्वारा कृषि के क्षेत्र में किए जा रहे कार्यों की जानकारी अधिकारियों प्रतिनिधियों से साझा किए। मंत्री गणेश जोशी ने कहा उत्तराखंड की ज्योग्राफिकल एंड एग्रो क्लाइमेटिक कंडीशंस फल, सब्ज़ी, जड़ी बूटी एवं एरोमेटिक प्लांट्स की फसलों के उत्पादन के लिए अत्यंत अनुकूल हैं। उन्होंने कहा जलवायु विशेषता के फलस्वरूप उत्तराखंड में फल, सब्ज़ी, जड़ी बूटी एवं एरोमेटिक प्लांट्स की खेती के विकास की अपार संभावनाएं हैं। हमारे राज्य में अलग-अलग ऊंचाई और अलग-अलग कृषि जलवायु क्षेत्र हैं, जो हमारे प्रदेश को विभिन्न फसलों के लिए अनुकूल बनती है। हमने विभिन्न हस्तक्षेपों (इंटरवेंशंस) जैसे की नीतिगत तथा वित्तीय सहायता के माध्यम से इस मुख्य फसल ( एंकर क्रॉप) को प्रोत्साहन देने के लिए एक सम्पूर्ण मूल्य श्रृंखला विकसित की है।

 

प्रदेश में हॉर्टिकल्चर के विकास के लिए प्रत्येक एग्रो क्लाइमेटिक जोन के लिए टेक्निकल फेसबिलिटी (जलवायु अनुकूलता, मिटटी के प्रकार, पानी की उपयुक्तता तथा कमर्शियल मापदंडों (उपज स्तर, उत्पादन मात्रा, क्लस्टर का साइज, बाजार प्रतिस्पर्धा) के आधार पर एक मुख्य फसल (एंकर क्रॉप) का चयन किया गया है। मंत्री ने कहा उत्तराखंड सरकार तेज़ी से क्लस्टर आधारित क्षेत्र विस्तार की ओर कार्य कर रही है।

 

विजय देवराडी मुख्य कृषि अधिकारी हरिद्वार ने इस संबंध में सभी जिम्मेदार अधिकारियों को आदेश जारी किए हैं। उन्होने सभी कृषक रथों के लिए नोडल अधिकारी नियुक्त किए हैं। कार्यक्रम के संचालन के लिए मुख्य कृषि अधिकारी के कार्यालय में कंट्रोल रुम भी
बनाया गया है। जहां सभी वैज्ञानिकों व विशेषज्ञों को रोज के कार्यक्रम की जानकारी देनी होगी। सभी न्याय पंचायत स्तर तक जाकर किसान रथ सीधे किसानों की समस्या का समाधान करेंगे। प्रत्येक विकास खंड
के लिए एक एक टीम गठित की गई है। सभी टीमों का रूट चार्ट निर्धारित कर दिया गया है। इसी के तहत कृषक रथ किसानों को घर घर जानकारी देगा।

Leave A Reply

Your email address will not be published.