25 अप्रैल से दर्शन देंगे बाबा केदार, पढ़ें कब खुलेंगे गंगोत्री-यमुनोत्री-बदरीनाथ के कपाट?

0 59

देहरादून :आगामी 22 अप्रैल 2023 से चारधाम यात्रा की शुरुआत हो जाएगी। वहीं भगवान केदारनाथ के कपाट आगामी 25 अप्रैल को शुभ लग्नानुसार 6 बजकर 20 मिनट पर आम भक्तों के दर्शनार्थ को दिए जाएंगे।

 

महाशिवरात्रि के पर्व पर पौराणिक परंपराओं के अनुसार पंच केदार की गद्दी स्थल ओंकारेश्वर मंदिर ऊखीमठ में वेदपाठी एवं आचार्यगणों की मौजूदगी में शुभ महूर्त की घोषणा की गई। ओंकारेश्वर मंदिर ऊखीमठ में शनिवार सुबह 9 बजे से पूजा अर्चना कर परम्परानुसार कार्यक्रम शुरू किया गया।

 

 

 

  • पंचाग गणना के बाद तय हुई तिथि

बदरी-केदार मंदिर समिति के वेदपाठी, आचार्य एवं हक-हकूकधारियों की मौजूदगी में पूजा-अर्चना, पंचाग गणना के बाद इस वर्ष की यात्रा के लिए भगवान केदारनाथ धाम के कपाट खुलने की तिथि घोषित की गई। पंचांग गणना के अनुसार 25 अप्रैल को प्रातः 6 बजकर 20 मिनट पर आम श्रद्धालुओं के लिए केदारनाथ के कपाट खोल दिए जाएंगे।

 

इससे पहले 20 अप्रैल को भैरवनाथ पूजा की जाएगी। 21 अप्रैल को भगवान केदार की चल विग्रह डोली ओंकारेश्वर मंदिर से प्रस्थान करेगी और रात्रि विश्राम के लिए गुप्तकाशी पहुंचेगी। 22 को फाटा, 23 अप्रैल को गौरीकुंड में विश्राम करेगी। 24 अप्रैल को डोली गौरीकुंड से केदारनाथ धाम के लिए रवाना होगी। 25 अप्रैल 2023 को 6 बजकर 20 मिनट पर मेष लग्न में केदारनाथ धाम के कपाट खोल दिए जाएंगे।

Leave A Reply

Your email address will not be published.