उदीयमान सूर्य को अर्ध्य के साथ छठ महापर्व सम्पन्न

0 31

भदोही से नितेश श्रीवास्तव की रिपोर्ट

भदोही जिले भर में सूर्य उपासना का महापर्व छठ पूरे उत्साह के साथ मनाया गया। बुधवार को जहां अस्तांचलगामी सूर्य को श्रद्धालुओं ने बंड़ी संख्या में अर्घ्य दिया गया। वहीं बृहस्पतिवार को उदीयमान सूर्य को अर्घ्य देकर पर्व का समापन हुआ। जिले भर में सूर्य उपासना का महापर्व छठ पूरे उत्साह के साथ मनाया गयाज्ञ।बाबा हरिरनाथ पर मुख्य तालाब ज्ञानसरोवर सहित घोपईला तालाब सहित अन्य कई ग्रामीण इलाकों के तलाबों पर श्रद्धालुओं की भारी भीड़ देखी गयी।ज्योंही अ‌र्घ्य का समय करीब आने लगा बादलों से निकलकर सूर्य देव ने अपने भक्तों को हर्षित कर दिया।नगर स्थित ज्ञानसरोवर तालाब में भीषण गंदगी व पानी पर जमी हरी-हरी गंदी काईयों के बीच जहां श्रद्धालु महिलाएं तालाब में उतरकर अर्ध्य देने को मजबूर रहीं।वहीं परिजन पानी के बदबू से नाक बन्द करने को मजबूर रहे। घोपईला तालाब में भी छठव्रतियों ने सूप उठाकर भगवान की उपासना की। सुरक्षा को लेकर सभी छठ घाटों पर पुलिस के व्यापक इंतजाम थे।
नगर पंचायत एवं बाबा बर्फानी पूजा कमेटी द्वारा मंदिर से ज्ञानसरोवर तक आकर्षक सजावट एवं रोशनी की पर्याप्त व्यवस्था की गई थी। बेहतर जगह की चाह में लोग समय से घंटों पूर्व घाट पर पहुंचने लगे थे। सुबह के अ‌र्घ्य के बाद दिनभर बाजार विरान रहा। ज्यादातर दुकानें बंद रही ,और लोग अपने परिजनों के साथ त्यौहार का आनंद उठाते रहे।
इसी प्रकार गोपीगंज नगर मे चार दिवसीय सूर्य उपासना का महापर्व उगते हुए सूर्य को अ‌र्घ्य के साथ ही संपन्न हो गया। क्षेत्र के रामपुर गंगा घाट सहित बाबा बड़े शिवमंदिर व आसपास के सभी तालाबों, सरोवरों एवं ग्रामीण इलाकों में छठ पर्व का आयोजन किया गया। बुधवार की शाम छठव्रतियों द्वारा स्थानीय तालाब में डूबते हुए सूर्य को अ‌र्घ्य दिया गया। जबकि बृहस्पतिवार को तड़के सुबह लोगों ने तालाबों पर पहुंचकर पूजा-अर्चना की।

Leave A Reply

Your email address will not be published.