प्रत्येक विकास खण्ड में मिनी स्टेडियम तो जनपद में होगा एक स्टेडियम का निर्माण, सीएम योगी ने किया शिलान्यास

0 4

गोरखपुर : उत्तर प्रदेश के मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ ने आज जनपद गोरखपुर में भोलाराम मस्करा इण्टर कालेज में युवा कल्याण एवं प्रान्तीय रक्षक दल विभाग के अन्तर्गत ग्रामीण स्टेडियम का शिलान्यास/भूमिपूजन किया। 10.43 करोड़ रुपये की लागत से निर्मित होने वाला यह ग्रामीण स्टेडियम मल्टी स्पोर्ट्स कॉम्प्लेक्स, एथलेटिक्स टै्रक तथा दर्शक दीर्घा से युक्त होगा। इस अवसर पर मुख्यमंत्री ने 10 युवाओं को स्पोर्ट्स किट वितरित कीं। उन्हांने युवा कल्याण विभाग के स्टॉलों का अवलोकन किया। इस अवसर पर खेल पर आधारित सूचना विभाग की एक लघु फिल्म भी प्रदर्शित की गयी।मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ ने कार्यक्रम को सम्बोधित करते हुए कहा कि स्टेडियम खेलकूद की गतिविधियों को आगे बढ़ाने का एक अच्छा माध्यम है। हम प्राचीन काल से इस बात को सुनते रहे हैं कि खेलां का हम सबके जीवन में क्या महत्व है। उन्हांने कहा कि ‘शरीर माध्यम खलु धर्म साधनम्’ अर्थात जीवन में धर्म के जितने भी साधन हैं, वह तभी पूरे हो सकते हैं जब शरीर स्वस्थ होगा। कोई बीमार व्यक्ति किसी साधन को पूरा नहीं कर सकता, उसके लिए स्वस्थ होना बहुत आवश्यक है। स्वस्थ होने के लिए खेलकूद की गतिविधियों को आगे बढ़ाने की आवश्यकता है।मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ ने कहा कि यदि कोई 06 वर्ष बाद सहजनवां आएगा, तो इसे पहचान भी नहीं पाएगा। सहजनवां में अब फ्लाईओवर व फोरलेन कनेक्टिविटी हो चुकी है। यहां अटल आवासीय विद्यालय बन रहा है, जिसका लोकार्पण बहुत शीघ्र किया जाएगा। सहजनवां कस्बे में 02 स्टेडियम होंगे। एक स्टेडियम रेलवे लाइन के उत्तर में होगा और एक दक्षिण में बन रहे अटल आवासीय विद्यालय में बनाया जाएगा।

 

दिन में स्कूली बच्चे खेलेंगे और सुबह-शाम व्यापारी और बुजुर्ग सुरक्षित माहौल में ट्रैक पर टहल सकेंगे।इन स्टेडियमों में ढेर सारी सुविधाएं मिलेंगी, जिससे खेलकूद के माध्यम से स्वस्थ रहने के बारे में लोगों के मन में एक नई जागरूकता पैदा होगी। प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी ने इसी दिशा में आगे बढ़ने के लिए वर्ष 2014 में खेलो इंडिया का एक नारा देश को दिया था, जिसे प्रदेश सरकार ने सकारात्मक सोच के साथ आगे बढ़ाया है। आज भारत का युवा ओलम्पिक, कॉमनवेल्थ गेम्स और एशियाड गेम्स में मेडल लेकर आता है। उत्तर प्रदेश का युवा किसी भी राष्ट्रीय एवं अन्तर्राष्ट्रीय टूर्नामेन्ट में जाता है तो पहले की तुलना में कई गुना अधिक मेडल लेकर आता है। इसलिए प्रदेश सरकार ने तय किया है कि प्रत्येक गांव में खेल का मैदान निर्मित किया जाएगा।

 

युवा कल्याण विभाग व बेसिक शिक्षा विभाग इस कार्य को आगे बढ़ा रहे हैं।मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ ने कहा कि प्रत्येक गांव तक स्पोर्ट्स किट पहुंचायी जा रही हैं। अब तक लगभग 80 हजार युवक मंगल दल और महिला मंगल दल को स्पोर्ट्स किट्स उपलब्ध करायीं जा चुकी हैं। खेल के प्रति लोगों में जागरूकता पैदा करने के लिए प्रत्येक विकास खण्ड में एक मिनी स्टेडियम, प्रत्येक जनपद में एक स्टेडियम का निर्माण किया जायेगा। जंगल कौड़िया में ग्रामीण स्टेडियम बन चुका है और भोलाराम मस्करा इण्टर कॉलेज के विस्तृत क्षेत्र में ग्रामीण स्टेडियम बनने जा रहा है। प्रदेश सरकार मुरारी इण्टर कॉलेज में बाउण्ड्रीवॉल के निर्माण के लिए भी धनराशि उपलब्ध कराने जा रही है, जिससे वहां सुरक्षा व्यवस्था को सुदृढ़ किया जा सके और खेल की गतिविधियों को आगे बढ़ाया जा सके।स्टेडियम के माध्यम से खेल की गतिविधियों को जितना आगे बढ़ाएंगे, व्यक्ति उतना ही स्वस्थ होगा और सकारात्मक दिशा में आगे बढ़ेगा। ओपेन जिम का निर्माण होने से बच्चों को सड़क पर नहीं दौड़ना पड़ेगा। उन्हें स्टेडियम के अन्दर ही ओपेन जिम मिलेंगे। महिला तथा पुरुषों को योगासन के लिए सुविधा मिलेगी, जिससे योग क्रियाओं को सम्पन्न कर सकेंगे। प्रधानमंत्री की प्रेरणा से सांसद खेल स्पर्धा प्रत्येक संसदीय क्षेत्र में हुई है। इससे हमारी युवा शक्ति सकारात्मक दिशा में कार्य कर सकेगी। प्रदेश में विकास कार्यां के लिए धन की कमी आड़े नहीं आएगी। हम सभी को विकास के साथ जुड़ना होगा।मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ ने कहा कि व्यापारी को व्यापार करने की पूरी स्वतंत्रता होनी चाहिए तथा उद्योग को चलानेके लिए प्रोत्साहन मिलना चाहिए। सिस्टम के डेवलपमेंट में उनका योगदान होता है। युवाओं को कार्य मिलने से विकास की प्रक्रिया आगे बढ़ेगी। युवाओं की ऊर्जा और उनकी प्रतिभा का लाभ यदि प्रदेश को मिलना प्रारम्भ हो गया तो उत्तर प्रदेश को देश में नंबर 1 प्रदेश बनने में कोई देर नहीं लगेगी। प्रदेश के युवा सब कुछ कर सकते हैं। प्रदेश सरकार 02 करोड़ युवाओं को टैबलेट/स्मार्टफोन उपलब्ध कराने जा रही है। डिग्री कॉलेजों में टैबलेट/स्मार्टफोन उपलब्ध कराये जा रहे हैं।

Leave A Reply

Your email address will not be published.