मेडिकल डिवाइसेज पार्क में मुख्य कार्यपालक अधिकारी की अध्यक्षता में भूखंडों के आवंटियों के साथ आयोजित की गयी बैठक

0 7

यमुना एक्सप्रेस वे औद्योगिक विकास प्राधिकरण द्वारा आज 26 अप्रैल 2023 को प्राधिकरण के औद्योगिक सेक्टर 28 के अंर्तगत स्थापित किए जा रहे मेडिकल डिवाइसेज पार्क में मुख्य कार्यपालक अधिकारी डॉक्टर अरुणवीर सिंह  की अध्यक्षता में भूखंडों के आवंटियों के साथ बैठक आयोजित की गयी। इस बैठक में मेडिकल डिवाइसेज पार्क के आवंटियों द्वारा बड़ी संख्या में प्रतिभाग किया गया। यमुना एक्सप्रेसवे प्राधिकरण द्वारा 350 एकड़ में स्थापित की जा रही मेडिकल डिवाइसेज पार्क योजना के प्रथम चरण में 59 भूखंडों का आवंटन किया गया है। आज के कार्यक्रम में मुख्य कार्यपालक अधिकारी डॉ अरुण वीर सिंह एवम् अपर मुख्य कार्यपालक अधिकारी श्रीमती मोनिका रानी द्वारा लगभग 26 आवंटियों को आवंटन पत्र व चेकलिस्ट/ लीज प्लान हस्तगत किये गये। आवंटियों द्वारा प्राधिकरण के प्रयाशों की भूरी भूरी प्रशंसा की गयी।

 

 

मुख्य कार्यपालक अधिकारी द्वारा सभा को बताया गया की भारत सरकार एवम् उत्तर प्रदेश सरकार की इस महत्वाकांक्षी योजना में माननीय प्रधानमंत्री जी की मेक इन इंडिया व आत्मनिर्भर भारत की परिकल्पना को साकार करने के लिए माननीय मुख्यमंत्री उत्तर प्रदेश के मार्गदर्शन में इस मेडिकल डिवाइसेज पार्क को विश्व स्तरीय सुबिधासंपन्न बनाने पर तीव्रगति से कार्य किया जा रहा है। इस मेडिकल डिवाइसेज पार्क में मिनिस्ट्री ऑफ़ कॉमर्स भारत सरकार द्वारा एक्सपोर्ट प्रमोशन कौंसिल की स्थापना भी की जा रही है। इससे इंडस्ट्रियलिस्ट को अब एक्सपोर्ट डॉक्यूमेंटेशन, एक्सपोर्ट ग्रांट, एमएआई ग्रांट आदि कार्यों के लिए कही और जाने आवश्यकता नहीं पड़ेगी। इस हेतु एडमिनिस्ट्रेटिव ब्लॉक का निर्माण कार्य भी प्राधिकरण द्वारा प्रारम्भ कर दिया गया है। प्राधिकरण का यह क्षेत्र बेहतर रोड, मेट्रो, हाईवे, पोड टैक्सी, बुलेट ट्रेन से भी कनेक्टेड होने जा रहा है।

 

 

कार्यक्रम मे आवंटियों द्वारा सवाल जवाब सेशन के दौरान कुछ मांगे तथा सुझाव प्राधिकरण के समक्ष रखें, जिनमें मुख्यतः सेक्टर 28 में कॉमन फाइर हाइड्रांट फैसिलिटीज़ की उपलब्धता की मांग की गयी, मेडिकल डिवाइस पार्क मैं काम करने के लिए आने वाले वर्कर्स के लिए रहने की सुविधा का सुझाव दिया गया, मेडिकल डिवाइसेज पार्क के आवंटियों के लिये आवासीय भूखंडों की व्यवस्था, यमुना एक्सप्रेसवे पर डिवाइस डिवाइसेज पार्क योजना के साइनेज बोर्ड लगाने, ट्रांसपोर्टेशन की ववस्था, सुरक्षा आदि के संबंध में माँगे / सुझाव दिये गये। इस पर मुख्य कार्यपालक अधिकारी महोदय द्वारा बताया गये कि – सेक्टर में कॉमन हाइड्रैंट फैसिलिटी की सुबिधा प्रदान की जायेगी, हाईवे पर साइनेज की ववस्था करने हेतु महा प्रबंधक परियोजना को निर्देशित किया गया, आवंटियों को अवगत कराया गया कि इस योजना के निकटवर्ती ग्रामों में एवम् प्राधिकरण क्षेत्र में बने सेक्टर में आवासीय सुबिधा उपलब्ध है साथ हिन्दाथ अवगत कराया गये की प्राधिकरण द्वारा सेक्टर 33 में ट्रांसपोर्ट नगर की योजना लायी जा रही है जिससे ट्रांसपोर्टेशन की सुबिधा मिल जायेगी।

 

आवंटियों को अवगत कराया गया कि प्राधिकरण की आवासीय योजनावों में फंक्शनल होने पर औघोगिक इकाइयों को भी अलग से आरक्षण का लाभ मिलता है। प्राधिकरण द्वारा इस सेक्टर में एक पुलिस थाना अथवा चौकी की स्थापना करवायी जाएगी। इसके अलावा प्राधिकरण द्वारा सेक्टर 28 में 02 फ़्लैटेड फैक्ट्री का निर्माण भी करवाया जाएगा जिससे कम बजट वाला उद्योगपतियों को भी किराये पर फैक्ट्री लगाने व अपना बिज़नेस शुरू करने में मदद मिलेगी। इसके साथ ही मुख्य कार्यपालक अधिकारी महोदय द्वारा सभी इंडस्ट्रियलिस्ट को भरोसा दिलाया गये की वह अपनी किसी भी समस्या के समाधान के लिए किसी भी कार्यदिवस पर वर्किंग ऑवर में प्राधिकरण में मिलने आ सकते हैं।

 

 

उपरोक्त कार्यक्रम में बड़ी संख्या में उद्योगपति शामिल हुए। कार्यक्रम में प्राधिकरण की तरफ़ से डॉ अरुण बीर सिंह, मुख्य कार्यपालक अधिकारी, श्रीमती मोनिका रानी, अपर मुख्य कार्यपालक अधिकारी, श्री शैलेंद्र कुमार भाटिया, विशेष कार्याधिकारी, श्री शैंद्र कुमार सिंह, विशेष कार्याधिकारी, श्री एके सिंह, महा प्रबंधक परियोजना, श्री राजेंद्र भाटी उप महा प्रबंधक परियोजना, श्रीमती स्मिता सिंह, एजीएम उद्योग, श्री नंदकिशोर सुंदरियाल, स्टाफ ऑफिसर, श्री मनोज धारिवाल वरिष्ठ प्रबंधक परियोजना, श्रीमती वंदना राघव एएलओ आदि उपस्थित रहे।

Leave A Reply

Your email address will not be published.