जंगल में आग लगाने के मामले में उत्‍तराखंड में पहली एफआइआर दर्ज, अब होगी कड़ी कार्रवाई

0 55

पौड़ी:राजस्व पुलिस ने जंगल में आग लगाने की घटना को अंजाम देने के एक मामले में फायर सीजन का पहला मुकदमा दर्ज किया है।

साथ ही जनपद के प्रत्येक न्याय पंचायत में विभिन्न विभागों के कार्मिकों को नोडल अधिकारी नामित कर हर ऐसे व्यक्ति पर कड़ी निगरानी रखने के निर्देश भी दिए हैं।

बीती 23 फरवरी को राजस्व पुलिस को मुखबिरों से सूचना मिली कि तहसील क्षेत्र पौड़ी के अंतर्गत पट्टी बाली कंडारस्यूं-द्वितीय के ग्राम ढोरखोली के समीप के वन में स्थानीय निवासी विनोद सिंह ने आग लगाई, जिससे वन संपदा को खतरा पैदा हो सकता है। राजस्व उप निरीक्षक अरविन्द सिंह ने स्थलीय जांच की।

  • विनोद सिंह के खिलाफ मुकदमा दर्ज

जांच में पाया कि उसी व्यक्ति ने जंगल में आग की घटना को अंजाम दिया। मामले को गंभीरता से लेते हुए उन्होंने इसकी सूचना उप जिलाधिकारी पौड़ी को भी दी। अब आग की इस घटना पर राजस्व उप निरीक्षक अरविंद सिंह ने विनोद सिंह निवासी ढोरखोली, बाली कडारस्यूं-द्वितीय, तहसील पौड़ी के खिलाफ मुकदमा दर्ज कर लिया है।

मौजूदा फायर सीजन में जंगल में आग के मामले में यह पहली प्राथमिकी है। फिलहाल राजस्व पुलिस ने इस मामले में विवेचना भी शुरू कर दी है।

बता दें कि मौजूदा फायर सीजन में जंगल में आग की घटनाओं को रोकने और प्रबंधन को लेकर जिलाधिकारी डा. आशीष चौहान ने जनपद के सभी विकासखंडों में संबंधित खंड विकास अधिकारियों को नोडल अधिकारी नामित किया गया है।

इसके अलावा जनपद के सभी न्याय पंचायतों में भी विभिन्न विभागों के कार्मिकों को नोडल अधिकारी नामित किया गया है। जो अपने-अपने क्षेत्रों में आग की घटनाओं को रोकने के लिए प्रभावी कदम उठाने, जन जागरूकता के अलावा जंगल में आग की घटनाओं के मामले में त्वरित सूचना आपदा कंट्रोल रूम को भी देंगे।

 

Leave A Reply

Your email address will not be published.