नगर निकाय चुनाव:उत्तर प्रदेश में थमा निकाय चुनाव का प्रचार, 38 जिलों में 11 मई को मतदान,13 को आएंगे नतीजे

0 6

उत्तर प्रदेश: 11 मई को प्रदेश के 38 जिलों में होने जा रहे नगर निकाय चुनाव में दूसरे चरण का प्रचार मंगलवार शाम छह बजे थम गया। जहां एक ओर सभी राजनीतिक दलों ने अपनी अपनी तैयारियां तेज कर ली हैं, वहीं चुनाव प्रेक्षकों ने भी जिलों में जाकर कमान संभाल ली है।

दूसरे चरण का चुनाव 11 मई को होगा। यह चुनाव सात नगर निगमों, 590 नगर निगम वार्डों पर कराया जा रहा है। साथ ही 95 अध्यक्ष नगर पालिका परिषद, 2551 सदस्य नगर पालिका परिषद वार्ड, 268 अध्यक्ष नगर पंचायत एवं 3495 सदस्य नगर पंचायत पद के लिए होगा। कुल 370 निकायों एवं 6636 वार्डों में 7006 पदों पर यह निर्वाचन कराया जा रहा है। इस चरण में मत 1,92,32,004 मतदाता अपने मत का प्रयोग कर सकेंगे।

इनमें पुरुष मतदाताओं की संख्या 1,02,16,992 और महिला मतदाताओं की संख्या 90,15,012 है। इस चरण में प्रचार के लिए प्रत्याशियों ने अपनी पूरी ताकत लगा दी है। सभी राजनीतिक दलों एवं उम्मीदवारों ने सभी मतदाताओं तक पहुंचा की पूरी कोशिश की। उधर प्रेक्षकों ने भी जिलों में मोर्चा संभाल लिया है। न केवल जुलूस रैली आदि पर वे नजर रखेंगे बल्कि चुनाव की पूरी तैयारियों पर निगाह रखेंगे। कहा गया है प्रत्येक गंभीर बात की सूचना निर्वाचन आयोग से साझा की जाए।

संवेदनशील मतदान केंद्रों पर वेबकास्टिंग कराएं : निर्वाचन आयुक्त
दूसरे चरण के लिए राज्य निर्वाचन आयुक्त मनोज कुमार ने कहा है कि संवेदनशील, अतिसंवेदनशील एवं अतिसंवेदनशील प्लस मतदान केंद्रों की आवश्यकतानुसार वीडियोग्राफी, वेब कास्टिंग कराएं। सोमवार को आईजी कानून एवं व्यवस्था डॉ. संजीव गुप्ता ने इसको लेकर अधिकारियों संग बैठक की थी। उन्होंने कहा कि कोई भी संदिग्ध व्यक्ति किसी भी पोलिंग बूथ की निर्धारित सीमा के भीतर कतई प्रवेश न करे। मतदाता को स्वतंत्र रूप से मतदान करने का अवसर प्रदान किया जाए। लापरवाही पर संबंधित कर्मी के खिलाफ कार्रवाई होगी। सभी केंद्रों पर तैनात पुलिस बल के अतिरिक्त भी यदि जरूरत पड़े पुलिस बल तैनात करें।
Leave A Reply

Your email address will not be published.